भारत सरकार के द्वारा देश में असंगठित क्षेत्र में मजदूरी करने वाले श्रमिकों को एक नई दिशा की ओर ले जाने के लिए और उनकी आर्थिक विकास को देखते हुए ई-श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत ई-श्रम कार्ड को लांच किया गया था और समय समय पर इसका लाभ पात्र श्रमिकों को प्रदान किया जाता है।
आप सभी को बता दे की जिनके पास में ई-श्रम कार्ड मौजूद होता है उनके लिए भारत सरकार समय-समय पर आर्थिक लाभ उपलब्ध करवाती है और यह आर्थिक लाभ लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाता है जो उनको बुनियादी जरूरत को पूरा करने में महत्वपूर्ण योगदान देता है।
इसके अलावा ई-श्रम कार्ड को श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के द्वारा जारी किया जाता है और यह केवल ऐसे श्रमिकों को ही प्राप्त होता है जो श्रम कार्ड से जुड़ी हुई लाभार्थी सूची में शामिल किए जाते हैं और इस सूची में केवल वही श्रमिक शामिल होते हैं जिन्होंने आवेदन किया होगा और वह पात्रता की श्रेणी में रखे गए होंगे।
E Shram Card New List
जिस किसी भी श्रमिकों के द्वारा ई-श्रम कार्ड प्राप्त करने के लिए इसका आवेदन पूरा किया जा चुका है उन सभी श्रमिकों के लिए सरकार के द्वारा ई-श्रम कार्ड लिस्ट को जारी किया जा चुका है और अब आप सभी आवेदन करने वालों को इस लिस्ट को चेक करना आवश्यक होगा ताकि आप यह जान सकें कि आपको ई-श्रम कार्ड प्राप्त हो सकता है या नहीं।
यदि आपने अभी तक ए-श्रम कार्ड लिस्ट को चेक नहीं किया है तो फिर आप कुछ को जल्द चेक करना चाहिए क्योंकि इस लिस्ट को सरकार के द्वारा जारी किया जा चुका है और अगर आपका नाम इस लिस्ट में शामिल नहीं होगा तो फिर आप यह सुनिश्चित करने की आपको ई-श्रम कार्ड प्राप्त नहीं हो सकता है क्योंकि जिनका नाम इस लिस्ट में शामिल होता है केवल उन्हीं को ई-श्रम कार्ड उपलब्ध करवाया जाता है।
ई श्रम कार्ड के फायदे
- ई-श्रम कार्ड की उपलब्धता से समय-समय पर आर्थिक लाभ मिलता है।
- ई श्रम कार्ड धारकों को 1000 रुपए का भत्ता प्राप्त हो सकता है।
- लाभार्थी श्रमिकों को अनेक सरकारी सुविधाओं का लाभ मिल सकता है।
- दुर्घटना बीमा जैसी सुविधाओं का भी लाभ ई-श्रम कार्ड से मिल सकता है।
ई श्रम कार्ड का उद्देश्य
भारत सरकार के अंतर्गत श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के द्वारा ई-श्रम कार्ड को किसी उद्देश्य के साथ में लॉन्च किया गया है ताकि गरीब श्रमिकों का भी भरण पोषण आसानी से हो सके और उन्हें समय-समय पर आर्थिक लाभ भी प्रदान किया जाए जिससे उनकी बुनियादी जरूरत आसानी से पूरी हो सके। सरकार का लक्ष्य पात्र श्रमिकों को आत्मनिर्भर बनकर उनके आर्थिक विकास करना है।
ई श्रम कार्ड हेतु आवश्यक दस्तावेज़
- आय प्रमाण पत्र
- बैंक पासबुक
- जाति प्रमाण पत्र
- मोबाइल नंबर
- निवास प्रमाण पत्र
- पहचान पत्र
- आधार कार्ड इत्यादि।
ई श्रम कार्ड की नई लिस्ट कैसे चेक करें?
- ई श्रम कार्ड लिस्ट को चेक करने के लिए श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के पोर्टल को ओपन करले ।
- इसके बाद होम पेज पर उपलब्ध ऑलरेडी रजिस्टर्ड अपडेट ऑप्शन पर क्लिक करें।
- अब आप एक नई पेज पर पहुंच जाएंगे जहां पर आप मोबाइल नंबर दर्ज करें।
- इसके बाद आपको डेट ऑफ बर्थ दर्ज करके जेनरेट ओटीपी ऑप्शन पर क्लिक करना है।
- अब आपको ओटीपी प्राप्त होगी जिसको दर्ज करने के बाद वेरीफाई ऑप्शन पर क्लिक करना है।
- इतना करने के बाद नीचे दिए सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करें।
- अब आपके समक्ष ई-श्रम कार्ड लिस्ट ओपन हो जाएगी जिसमें आपको अपना नाम चेक करना है।