वे सभी नागरिक जो अभी तक केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली आवासीय सुविधा को उपलब्ध कराने वाली पीएम आवास योजना के लाभ से वंचित है और वह इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो उन सभी के लिए खुशखबरी सामने निकलकर आ रही है।
आप सभी नागरिकों को बता दे कि वर्तमान समय में एक बार फिर से प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवेदन फॉर्म भरना शुरू हो चुके हैं और जिन्हें अभी तक इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त नहीं हुआ है वे सभी नागरिक इस योजना का आवेदन पूरा कर सकते हैं।
हालांकि आप सभी नागरिकों को यह जानना जरूरी है कि पीएम आवास योजना के अंतर्गत आवेदन केवल वही नागरिक पूरा कर सकेंगे जिसके पास में संबंधित पात्रता एवं आवश्यक दस्तावेज होंगे और पात्रता एवं आवश्यक दस्तावेज की जानकारी हम आपको आर्टिकल में आगे बताएंगे इसीलिए आर्टिकल को पूरा पढ़े।
PM Awas Yojana Gramin Registration
सभी व्यक्तियों को इस आर्टिकल में बताया गया है कि एक बार पुनः पीएम आवास योजना के तहत रजिस्ट्रेशन यानी कि आवेदन शुरू हो चुके हैं तो अब आपको भी ज्यादा इंतजार नहीं करना है और जरूरी दस्तावेजो के माध्यम से इसका रजिस्ट्रेशन पूरा कर लेना है।
पीएम आवास योजना का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आप इस योजना की ही आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से पूरा कर सकेंगे हालांकि हमने भी आप सभी नागरिकों की सहायता हेतु आर्टिकल में रजिस्ट्रेशन पूरा करने की ऑनलाइन प्रक्रिया बताइ है आप उसकी सहायता से भी रजिस्ट्रेशन पूरा कर सकते हैं।
पीएम आवास योजना के लाभ
- सरकार द्वारा जारी की जाने वाली लाभार्थी सूची में जोड़े गए नागरिकों को लाभ मिलेगा।
- सभी पात्र व्यक्तियों को आवासीय सुविधा का लाभ प्राप्त होता है।
- पक्का मकान बनवाने का सपना देख रहे गरीब नागरिकों का सपना साकार होता है।
- सभी लाभार्थी परिवारों को सरकार की ओर से 120000 रुपए दिए जाते हैं।
पीएम आवास योजना के लिए पात्रता
- रजिस्ट्रेशन हेतु सबसे पहले तो नागरिकों का भारत का निवासी होना जरूरी होगा।
- वही रजिस्ट्रेशन करने वाले व्यक्ति की आयु 18 वर्ष से अधिक हो।
- रजिस्ट्रेशन पूरा करने के लिए आपकी वार्षिक आय 6 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।
- आपके पास सरकारी या फिर राजनीतिक पद नहीं होना चाहिए।
पीएम आवास योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज
इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन को पूरा करने के लिए आप सभी के लिए नीचे बताए गए दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी :-
- आधार कार्ड
- निवास प्रमाण पत्र
- बीपीएल कार्ड
- बैंक पासबुक
- आय प्रमाण पत्र
- जाति प्रमाण पत्र
- पहचान पत्र इत्यादि।
पीएम आवास योजना ग्रामीण के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?
- पीएम आवास योजना की ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए आप योजना के आधिकारिक पोर्टल पर जाएं।
- पोर्टल पर पहुंचने के बाद में आपको होम पेज में जाना होगा।
- होम पेज में दिए गए नागरिक आकलन के ऑप्शन पर क्लिक करें।
- अब नया पेज खुलेगा जिसमें ऑनलाइन आवेदन की लिंक पर आपको क्लिक करना है।
- इसके पश्चात एप्लीकेशन फॉर्म खुलेगा जिसमें पूछी गई जानकारी को सही-सही भर दे।
- अब आपको इंपॉर्टेंट डॉक्यूमेंट, पासपोर्ट साइज फोटो और सिग्नेचर को अपलोड कर देना है।
- इसके बाद सबमिट ऑप्शन पर क्लिक कर दें फिर आवेदन का प्रिंटआउट निकाल कर रख ले।
- इस तरह से आपका पीएम आवास योजना के अंतर्गत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।